हेल्थ

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे

सर्दियों के दौरान लोग नहाने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडे पानी से नहाने के अपने कई फायदे हैं। ठंडे पानी से स्नान करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, हृदय रोग से पीडि़त लोगों को ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए। आइए आज हम आपको ठंडे पानी से नहाने पर मिलने वाले पांच प्रमुख लाभों के बारे में बताते हैं।

सक्रिय रहती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
ठंडा पानी ल्यूकोसाइट्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। ल्यूकोसाइट्स शरीर में संक्रमण से लडऩे में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी सक्रिय रहती है और इससे सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों से सुरक्षा मिल सकती है। ठंडे पानी से नहाने से मेटाबॉलिज्म का स्तर भी बढऩे लगता है और यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में सहायक
ठंडे पानी से नहाने से हमारे शरीर को अपने तापमान को बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन अपने आप बढऩे लगता है। बेहतर ब्लड सर्कुलेशन त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। ठंडे पानी से नहाने से वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों को होने वाले नुकसान को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है।

बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मददगार
शैंपू करने के बाद बालों को ठंडे पानी से धोने से बालों में चमक आती है। दरअसल, ठंडा पानी स्कैल्प के रोमछिद्रों को बंद कर देता है और क्यूटिकल्स को टाइट कर देता है। यह नमी को भी लॉक करता है और समय के साथ बालों को रूखा और बेजान होने से बचा सकता है। इसके विपरीत गरम पानी न सिर्फ आपकी त्वचा, बल्कि बालों को भी रूखा बना सकता है।

डिप्रेशन को कम करने में सहायक
डिप्रेशन से निपटने वाले लोगों के लिए ठंडे पानी से नहाना भी लाभदायक हो सकता है। इसे इलेक्ट्रोशॉक थेरेपी के रूप में जाना जाता है। ठंडा पानी मस्तिष्क को इलेक्ट्रिक इंपल्स भेजता है, जो शरीर को सतर्कता, स्पष्टता और ऊर्जा का स्तर बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। ठंडे पानी से नहाने से शरीर में एंडोर्फिन या हैप्पी हार्मोन भी रिलीज होने लगते हैं।

मेटाबॉलिज्म का स्तर सुधारने में कारगर
कई शोध के मुताबिक, ठंडे पानी से नहाने से मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है। इसके अलावा, यह ब्राउन फैट के उत्पादन को भी बढ़ाता है। यह एक विशिष्ट प्रकार का वसा ऊतक होता है जो कैलोरी जलाकर ऊर्जा उत्पन्न करता है। हफ्ते में दो से तीन बार ठंडे पानी से नहाने से समय के साथ वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *