खेल

आईपीएल 2023 – चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रन से हराकर फाइनल में बनाई जगह 

नई दिल्ली। आईपीएल 2023 में मंगलवार को महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले क्वालिफायर में हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस को 15 रन से हरा दिया। चार बार की चैंपियन सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर में 157 रन पर सिमट गई। मैच के बाद गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने धोनी और उनकी कप्तानी की जमकर तारीफ की। हार्दिक ने बताया कि मैच में गुजरात से कहां गलती हुई और कैसे सीएसके ने इसका फायदा उठाया।

हार्दिक ने कहा- मुझे लगता है कि हमने गेंदबाजी में अच्छा किया, लेकिन कुछ बुनियादी गलतियां हुईं। इससे हमें मैच में नुकसान हुआ। हमारे पास जिस तरह के गेंदबाज थे, मुझे लगा कि हमने 15 अतिरिक्त रन दिए। बहुत सी चीजें हमने सही कीं। हमने बीच-बीच में कुछ सॉफ्ट गेंदें और स्लोअर वन फेंकी। हम अपनी योजनाओं पर अमल कर रहे थे और फिर बीच में हमने कुछ रन दे दिए। मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर ज्यादा गौर करने की जरूरत है। हमें दो दिन बाद खेलना (क्वालिफायर-2) है। फाइनल में पहुंचने के लिए हमें एक और मैच खेलना है। बस उन चीजों पर ध्यान दें जो हमने इस सीजन में वास्तव में अच्छा किया है।

माही की कप्तानी की तारीफ में हार्दिक ने कहा- यही धोनी की खूबसूरती है। अपने दिमाग से और जिस तरह से वह गेंदबाजों का इस्तेमाल करते हैं, वह सुनिश्चित करते हैं कि आपको लगेगा कि वह अपने टोटल में 10 रन और जोड़ रहे हैं। हम विकेट गंवाते रहे और धोनी यह सुनिश्चित करते रहे कि वह सही गेंदबाजों का इस्तेमाल करें। उनके लिए खुश हूं। अगर हम अगला मैच जीतते हैं तो रविवार को फिर से धोनी के खिलाफ मैच खेलना वाकई अच्छा होगा। जीवन में अफसोस अच्छा नहीं होता, हमें उम्मीद थी कि ओस आएगी, नहीं आई। हमने 15 रन अतिरिक्त दिए और हमने दोनों विभागों में सही काम नहीं किया। हम दो दिनों के बाद फिर से मैच खेलेंगे और उम्मीद है कि अच्छा करेंगे।

मैच की बात करें तो चेपक में खेले गए पहले क्वालिफायर में हार्दिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की शुरुआत शानदार रही थी। ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने पहले विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी निभाई। ऋतुराज 44 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, डेवोन कॉनवे ने 34 गेंदों में चार चौके की मदद से 40 रन की पारी खेली। शिवम दुबे एक रन, अजिंक्य रहाणे 17 रन, अंबाती रायुडू 17 रन और धोनी एक रन बनाकर आउट हुए। जडेजा और मोईन ने आखिर में कुछ बड़े शॉट्स लगाकर चेन्नई को 20 ओवर में 172 के स्कोर तक पहुंचाया। जडेजा 16 गेंदों में दो चौके की मदद से 22 रन बनाकर आउट हुए, जबकि मोईन चार गेंदों में नौ रन बनाकर नाबाद रहे। गुजरात की ओर से मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट लिए। दर्शल नालकंडे, राशिद खान और नूर अहमद को एक-एक विकेट मिला।

जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर में 157 रन पर सिमट गई। ऋद्धिमान साहा 12 रन, कप्तान हार्दिक आठ रन, दासुन शनाका 17 रन, डेविड मिलर चार रन, विजय शंकर 14 रन, राहुल तेवतिया तीन रन, दर्शन नालकंडे शून्य और महोम्मद शमी पांच रन बनाकर आउट हुए। शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल ने जरूर 38 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन की पारी खेली। वहीं, राशिद खान ने आखिर में 16 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के की मदद से जरूर ताबड़तोड़ 30 रन बनाए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। नूर अहमद सात रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई की ओर से दीपक चाहर, महेश तीक्षणा, रवींद्र जडेजा और मथीशा पथिराना को दो-दो विकेट मिले। तुषार देशपांडे ने एक विकेट लिया।

क्वालिफायर-वन जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में जाती है, तो चेन्नई को अब 28 मई को होने वाले फाइनल में सीधा प्रवेश मिल गया है। वहीं, गुजरात को अब 26 मई को होने वाला क्वालिफायर-दो खेलना होगा। गुजरात के सामने बुधवार को लखनऊ सुपर जाएंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले एलिमिनेटर मैच की विजेता टीम होगी। लखनऊ और मुंबई में से जो जीतेगा, वह क्वालिफायर-दो खेलेगा, जबकि हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। क्वालिफायर-दो जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी, जबकि हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk