राष्ट्रीय

आर्यन खान की जमानत पर फैसला 20 को, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

[ad_1]

नई दिल्‍ली. कोरोना की दूसरी प्रचंड लहर की शुरुआत के बाद भारत द्वारा रोका गया वैक्सीन निर्यात फिर शुरू कर दिया गया है. इसी क्रम में बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और ईरान को दस-दस करोड़ डोज भेजे गए हैं. वहीं देश बहुत जल्द कोरोना वैक्सीनेशन की 100 करोड़ खुराक देने की उपलब्धि को पा लेगा. उम्मीद है कि आने वाले पांच से छह दिन में भारत में कोरोना वैक्सीन लेने वालों की संख्या 100 करोड़ को पार हो जाएगी.

ड्रग्स केसः आर्यन खान को जेल में काटने होंगे और 6 दिन, जमानत पर फैसला 20 को
ड्रग्स केस में बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. मुंबई की विशेष अदालत ने आर्यन खान की जमानत याचिका पर फैसला एक बार फिर से टाल दिया है. अब इस मामले की सुनवाई 20 अक्टूबर को होगी. कोर्ट का फैसला न आने तक अब आर्यन खान को 6 और दिन जेल में ही काटने होंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत ने 4 देशों को भेजे 40 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज
कोरोना की दूसरी प्रचंड लहर की शुरुआत के बाद भारत द्वारा रोका गया वैक्सीन निर्यात फिर शुरू कर दिया गया है. इसी क्रम में बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और ईरान को दस-दस करोड़ डोज भेजे गए हैं. ये जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में दी गई है. दरअसल भारत में बनी हुई वैक्सीन की मांग पड़ोसी देशों में सबसे ज्यादा है. कई एशियाई देशों ने भारत से वैक्सीन निर्यात दोबारा खोलने की अपील भी की थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

20 अक्टूबर को एक मंच पर आ सकते हैं भारत और तालिबान, जानें कैसे
भारत के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत अगले सप्ताह तालिबान से जुड़ी एक बैठक में हिस्सा लेगा. इस बैठक का आयोजन रूस द्वारा किया जा रहा है. रूस ने गुरुवार को कहा कि वह 20 अक्टूबर को अफगानिस्तान पर होने वाली मास्को प्रारूप बैठक में तालिबान के प्रतिनिधियों को आमंत्रित करेगा. इसी बैठक में भारत भी हिस्सा लेने वाला है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के सिर पर गिरी छत
रामपुर में अपने 4 दिवसीय दौरे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी गुरुवार को बड़े हादसे का शिकार हो गए. वे 16 अक्टूबर से होने वाले हुनर हाट की तैयारियों को देखने के लिए राज्यमंत्री बलदेव ओलख के साथ पहुंचे थे. तैयारियों का जायजा लेने के बाद जब वे पत्रकारों से बातचीत के लिए कॉन्फ्रेंस में पहुंचे तो वहां की छत गिर गई. इस दौरान नकवी, ओलख और डीएम रविंद्र कुमार उसके नीचे थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 में भारत 101वें स्थान पर
भारत 116 देशों के वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) 2021 में फिसलकर 101वें स्थान पर आ गया है. इस मामले में वह अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से पीछे है. वर्ष 2020 में भारत 94वें स्थान पर था. भूख और कुपोषण पर नजर रखने वाली वैश्विक भुखमरी सूचकांक की वेबसाइट पर बृहस्पतिवार को बताया गया कि चीन, ब्राजील और कुवैत सहित अठारह देशों ने पांच से कम के जीएचआई स्कोर के साथ शीर्ष स्थान साझा किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

100 करोड़ वैक्सीनेशन की दहलीज पर भारत, राजधानी में फहराया जाएगा तिरंगा
कोरोना महामारी के संकट के दौर में पुरी दुनिया के लिए सबसे बड़ा हथियार है कोरोना की वैक्सीन. भारत के हर राज्य में वैक्सीनेशन का महाभियान चलाया जा रहा है. अब वैक्सीनेशन को लेकर भारत एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाला है. देश बहुत जल्द कोरोना वैक्सीनेशन की 100 करोड़ खुराक देने की उपलब्धि को पा लेगा. उम्मीद है कि आने वाले पांच से छह दिन में भारत में कोरोना वैक्सीन लेने वालों की संख्या 100 करोड़ को पार हो जाएगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

LAC पर भारत बना रहा है दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, उड़ेगी चीन की नींद
पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत-चीन तनाव के बीच अरुणाचल प्रदेश में सेला टनल की खुदाई का काम पूरा हो गया है. गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विस्फोट के जरिए मुख्य ट्यूब का रास्ता खोलने के लिए बटन दबाया. यह टनल भारतीय सेना के लिए काफी अहम है. इस टनल के जरिए भारतीय सेना को हर मौसम में एलएसी तक पहुंचने और जरूरी सामान पहुंचाने में आसानी होगी. साथ ही इस टनल से वक्त की भी बचत होगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बने रहेंगे सिद्धू, हरीश रावत ने कहा- आज होगा ऐलान
पंजाब कांग्रेस में जारी अंदरूनी कलह के बीच पार्टी प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने वाले नवजोत सिंह अपने पद पर बने रहेंगे. गुरुवार को हरीश रावत ने कहा कि अब साफ हो गया है कि सिद्धू पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष बने रहेंगे और संगठन को मजबूत करेंगे. हालांकि इसका आधिकारिक ऐलान शुक्रवार को होगा. रावत ने पंजाब के हालात पर कहा कि हम बातचीत के जरिए सभी मुद्दों को सुलझाएंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

केंद्र सरकार ने कच्चे पाम और सोयाबीन तेल पर खत्‍म की बेसिक कस्‍टम ड्यूटी
महंगे खाद्य तेल से आम लोगों की बढ़ रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने बुधवार को पाम, सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल के आयात से बेसिक कस्टम ड्यूटी को खत्‍म करने और कृषि उपकर में कटौती करने का फैसला किया है. ये छूट आज से लागू होगी और अगले साल मार्च तक रहेगी. सरकार के इस फैसले से त्‍योहारी मौसम में खाद्य तेलों की बढ़ी कीमतों से लोगों को राहत मिलेगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की हालत स्थिर, AIIMS के अधिकारियों ने दी जानकारी
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेंज में खराब स्वास्थ्य के चलते भर्ती हुए पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की हालत स्थिर बनी हुई है. इस बात की जानकारी एम्स अधिकारियों ने बुधवार को दी है. फिलहाल, सिंह डॉक्टर की निगरानी में हैं. बताया जा रहा है कि बुखार के चलते उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया था. कांग्रेस के कई नेताओं ने डॉक्टर सिंह के जल्द ठीक होने की कामना की है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk