बिज़नेस

अकाउंट सस्पेंशन के खिलाफ उठा सकेंगे आवाज, ट्विटर यूजर्स को मिला अधिकार

न्यूयॉर्क।  ट्विटर यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अब वे अपने अकाउंट सस्पेंशन के खिलाफ आवाज उठा सकेंगे। कंपनी ने कहा कि ट्विटर यूजर 1 फरवरी से शुरू होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बहाली के नए मानदंडों के तहत खाते के निलंबन की अपील करने और मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नए नियमों के तहत ट्विटर अकाउंट्स को केवल गंभीर मामलों या मौजूदा नीतियों के बार-बार उल्लंघन पर निलंबित कर दिया जाएगा। सीरियस पॉलिसी वॉयलेशन में गलत कंटेंट या गतिविधि में शामिल होना, हिंसा या नुकसान के लिए उकसाना या धमकी देना और अन्य उपयोगकर्ताओं के लक्षित उत्पीडऩ में शामिल होना जैसे अपराध शामिल हैं।

ट्विटर ने कहा कि नई पॉलिसी के तहत आगे चलकर अकाउंट सस्पेंशन की तुलना में कम गंभीर कार्रवाई की जाएगी। जैसे ट्वीट्स की पहुंच को सीमित करना, अगर नीति व नियमों का उल्लंघन होता है या यूजर्स को अकाउंट का इस्तेमाल जारी रखने से पहले ट्वीट्स को हटाने के लिए कहा जाएगा।

बता दें कि ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद से एलन मस्क ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अभिव्यक्ति की आजादी की वकालत की थी। मस्क के अनुसार, यूजर्स को बोलने की आजादी मिलनी चाहिए।

दरअसल जैक डॉर्सी के कार्यकाल में कई ट्विटर यूजर्स के अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया गया था। इनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भी शामिल थे। हालांकि, ट्विटर पर सस्पेंड अकाउंट्स को बहाल करने के लिए एलन मस्क ने ‘सामान्य माफी’ दिए जाने का ऐलान किया था और डॉनल्ड ट्रंप के ट्विटर हैंडल को बहाल कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk