हेल्थ

बगीचे को साफ रखने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 टिप्स

घर पर एक अच्छा और सुंदर बगीचा बनाए रखना पर्यावरण के लिए काफी अच्छा होता है। इसके साथ ही यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बढिय़ा है। दिनभर की थकान के बाद बगीचे में आराम से बैठकर अपने सुंदर पौधों को फलते-फूलते देखना काफी शानदार दृश्य है, जिससे आप काफी सुकून महसूस करते हैं। आइए आज आपको अपने बगीचे को साफ रखने के लिए पांच गार्डनिंग टिप्स बताते हैं, जिनका पालन आपको जरूर करना चाहिए।

बगीचे से जंगली घास को निकाल दें
आमतौर पर बगीचों में जंगली घास हो जाती है, जो कीटों के समान होती है। यह बीज तक पहुंचकर पौधों को खराब कर सकती है, इसलिए अपने बगीचे को अच्छा रखने के लिए सभी खरपतवारों को साफ करना जरूरी है। हालांकि, खरपतवारों को मारने के लिए रसायनों का इस्तेमाल अक्सर मिट्टी को भी प्रभावित कर सकता है। इस वजह से खरपतवारों को हाथ से या फिर कुदाल का इस्तेमाल करके निकालना सबसे अच्छा तरीका है।

नियमित रूप से घास काटें और पानी दें
अपने बगीचे को हरा-भरा बनाने और ताजी स्थिति में रखने के लिए घास और पौधों को पानी देना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। मौसम के आधार पर पौधों को रोजाना और घास को सप्ताह में दो-चार बार पानी दें। इसके अलावा जब घास पांच-छह सेंटीमीटर ऊंचाई तक बढ़ जाए तो अपने बगीचे की कटाई जरूर करें। नियमित घास काटने से घास भी समय के साथ मजबूत और स्वस्थ हो जाती है।

गमलों और पत्तियों को रोजाना साफ करें
यदि आप अपने बगीचे की सुंदरता को बनाए रखना चाहते हैं तो गमलों और पत्तियों पर लगी धूल और मिट्टी को साफ करने की आदत डाल लें। पत्तियों से धूल साफ करने से वे ज्यादा फ्रेश दिखाई देंगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि पौधे को अधिक रोशनी मिलती रहे। याद रखें कि पत्तियों को साफ करने के लिए हमेशा एक मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें और गमलों को साफ करके पानी से धो दें।

सूखी पत्तियों को हटाकर झाडिय़ों की छंटाई करें
बगीचे को साफ-सुथरा दिखाने के लिए समय-समय पर सूखी और गिरी हुई पत्तियों को हटाना जरूरी होता है। ये गिरी हुई पत्तियां अक्सर बगीचे में सड़ जाती हैं और सतह को फिसलने वाली बना सकती हैं। इन्हें साफ करने के लिए आप बगीचे की झाड़ू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बगीचे के पौधों के अन्य हिस्सों को खराब होने से रोकने के लिए सूखी झाडिय़ों और खराब पत्तियों की कटाई-छंटाई करना भी जरूरी होता है।

बगीचे के फर्नीचर और सजावट को साफ करें
बगीचे में मौजूद टेबल, कुर्सियां या लाउंजर जैसे फर्नीचर और सजावट की चीजों में गंदगी, नमी, फफूंदी और धूल जम जाती है। इसकी वजह से बगीचे बेकार और गंदे दिखने लगते हैं। बगीचे को सुंदर बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार गीले कपड़े से इनकी सफाई करना जरूरी होता है। इसके अलावा साफ और शुद्ध वातावरण बनाए रखने के लिए टूटे या घिसे-पिटे फर्नीचर की मरम्मत या उसे बदलवाना जरूर याद रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk