राष्ट्रीय

क्रिसमस के जश्न के लिए हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थलों पर उमड़ी पर्यटकों की भीड़, कारोबारियों के खिले चेहरे

हिमाचल। क्रिसमस के जश्न के लिए हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर उमड़ी भीड़ से कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। क्रिसमस से एक दिन पूर्व राजधानी की सड़कों पर रौनक रही। ऐतिहासिक रिज मैदान पर देर रात तक भीड़ जुटी रही। वहीं, शिमला, मनाली, कसौली, धर्मशाला और डलहौजी में होटलों के 80 से 90 फीसदी कमरे बुक हो चुके हैं। कारोबारियों को नए साल के जश्न तक 100 फीसदी कमरे बुक रहने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र ने ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। इससे व्हाइट क्रिसमस की भी आस जग गई है। क्रिसमस पर होटलों में डीजे पार्टी, गाला नाइट, फूड फेस्टिवल के आयोजन हो रहे हैं।

चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से नजदीक होने के कारण शिमला में सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है, जबकि कोकसर, सिस्सू, रोहतांग में बर्फ सैलानियों को मनाली की ओर आकर्षित कर रही है। दिल्ली से शिमला और शिमला से धर्मशाला कुल्लू के लिए हवाई जहाज और हेलिकाप्टर सेवाओं से भी सैलानियों की आमद बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, शिमला में ट्रैफिक जाम से निजात के लिए जिला प्रशासन ने होटल में कमरों की अग्रिम बुकिंग न करने वाले सैलानियों की गाड़ियों को शहर में प्रवेश न देने का फैसला लिया है, ऐसे सैलानियों की गाड़ियां शहर से बाहर पार्क होंगी और वहां से मुख्य शहर के लिए सार्वजनिक परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।कोरोना के खतरे के मद्देनजर सरकार ने कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की हिदायत भी जारी की है। होटल कारोबारी क्रिसमस सेलिब्रेशन के साथ सैलानियों को नियमों का पालन करने को लेकर भी जागरूक कर रहे हैं।

कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर चलने वाली सभी ट्रेनें इन दिनों पैक चल रही हैं। सैलानियों की सुविधा के लिए रेलवे ने एक अनारक्षित हॉलीडे स्पेशल और एक मिक्स स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू किया है। अनारक्षित श्रेणी के चलते इन गाड़ियों का कालका से शिमला का प्रति यात्री किराया महज 50 रुपये है। दिसंबर में इस साल पर्यटन कारोबार नया रिकॉर्ड छूने वाला है। शिमला के होटलों में क्रिसमस पर सौ फीसदी कमरे बुक रहने की उम्मीद है। कसौली, डलहौजी और धर्मशाला के होटलों में भी 80 से 90 फीसदी कमरे बुक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *