उत्तराखंड

नतीजों ने बढ़ाई उत्सुकता, मतगणना स्थल पर जुटे नेता, कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी

[ad_1]

उत्तराखंड की नई विधानसभा के गठन के लिए हुए चुनाव के नतीजे 23 दिन बाद आज आज आने शुरू हो गए है। इसके साथ ही यह भी साफ हो जाएगा कि इस बार सत्ता की बागडोर किस दल के हाथों में आएगी। इसके लिए मतगणना शुरू हो चुकी है। वहीं मतगणना स्थल पर कर्मचारियों व नेताओं की खूब भीड़ जुटी हुई है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

निर्वाचन कार्यालय ने सभी 70 विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए 70 प्रेक्षक तैनात किए हैं। वहीं, सीआईएसएफ, पीएसी, पुलिस पूरी मतगणना के दौरान सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी। हर विधानसभा में एक प्रेक्षक की तैनाती की गई है। कुल सात हजार 681 कर्मचारियों को मतगणना ड्यूटी में लगाया गया है, जिसमें 1296 माइक्रो ऑब्जर्वर भी शामिल हैं।

भाजपा और कांग्रेस की हार या जीत का परिणाम जानने की उत्सुकता के साथ ही प्रदेश के लोगों की निगाहें उन सीटों पर भी लगी हैं, जो दिग्गजों की वजह से हॉट मानी जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, आम आदमी पार्टी के कर्नल अजय कोठियाल और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह के अलावा प्रदेश सरकार के मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। मतगणना के शुरुआती रुझानों में अभी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आगे चल रहे हैं। 

पौड़ी जिले की 6 विधानसभा सीटों के लिए जीआईसी पौड़ी में होने वाली मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना शुरू गई है। पोस्टल बैलेट की गणना खत्म होने के बाद ईवीएम से मतगणना शुरू होगी।जनपद की 6 विधानसभाओं में ईवीएम की गणना के लिए श्रीनगर विधानसभा सीट पर सर्वाधिक 15 राउंड तो कोटद्वार विधानसभा सीट पर 11 राउंड में मतगणना होगी।

सभी विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए 77 टेबल लगाई गई हैं।  पौड़ी जनपद की सभी 6 विधानसभा सीटों पर कुल 3 लाख 15 हजार 803 मतदाताओं ने वोटिंग की है जिनमें सर्वाधिक 1 लाख 67 हजार 341 महिला मतदाता हैं, जबकि 54.47 मतदान प्रतिशत रहा था।मतगणना के मद्देनजर जहां पौड़ी में ट्रैफिक डाइवर्ट किया गया है वहीं विजयी प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। नई टिहरी आईटीआई में मतगणना स्थल बनाया गया है, जहां पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू हो गई है। प्रत्येक विधानसभा में 7-7 टेबल लगाए गए हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *