खेल

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच मीरपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर की 71 रन की साझेदारी के दम पर बांग्लादेश को 3 विकेट से हरा दिया। भारत की तरफ से अश्विन ने 62 गेंद पर 42 जबकि अय्यर ने 46 गेंद पर 29 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने उस वक्त यह साझेदारी की जब 74 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा चुकी टीम बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजों के सामने संघर्ष कर रही थी। बांग्लादेश की तरफ से दूसरी पारी में मेहदी हसन मिराज ने 5 जबकि शाकिब ने 2 विकेट हासिल किया।इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैच की टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है और उसकी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद अब भी बरकरार है।

इससे पहले तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट खोकर 45 रन बना लिए थे, लेकिन चौथे दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम इंडिया ने एक के बाद एक लगातार अंतराल पर 3 विकेट खो दिए, लेकिन 8वें विकेट के लिए अश्विन और अय्यर ने 71 रन जोड़कर टीम इंडिया को यह यादगार जीत दिला दी।इससे पहले तीसरे दिन, बांग्लादेश 70.2 ओवर में 231 रन पर ऑल आउट हो गया और भारत के समाने जीत के लिए 145 रन का लक्ष्य रखा।

भारत के लिए इस मैच में जीत के हीरो रहे श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने 8वें विकेट के लिए शानदार 71 रन जोड़े और टीम इंडिया को यादगार जीत दिला दी। हालांकि, जीत के लिए 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरूआत खराब रही।केएल राहुल 2 रन बनाकर शाकिब का शिकार बने। इसके बाद मेहदी हसन ने भारत को दूसरा झटका दिया। गिल 7 रन बनाकर कैच आउट हो गए। चेतेश्वर पुजारा को मेहदी हसन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। मेहदी ने पुजारा को 6 रन के निजी स्कोर पर स्टम्पिंग आउट करवा दिया। विराट कोहली ने एक बार फिर निराश किया। वह 1 रन बनाकर मेहदी का तीसरा शिकार बने। टीम इंडिया ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए लेकिन अश्विन और अय्यर ने टीम इंडिया की वापसी करा दी।

तीसरे दिन का खेल शुरु होते ही भारत के गेंदबाज बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर हावी हो गए। अश्विन ने शांतो के रुप में भारत को पहली सफलता दिलाई। शांतो ने 31 गेंद पर 5 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मोमिनुल हक भी कुछ खास नहीं कर सके। 5 रन के निजी स्कोर पर सिराज ने पंत के हाथों कैच करवा दिया। कप्तान शाकिब-अल-हसन भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सके और 13 रन बनाकर उनदाकट का शिकार बने। जाकिर हसन और लिटन दास ने अर्धशतकीय पारी खेली। अक्षर पटेल ने तीन, अश्विन और सिराज को दो-दो विकेट मिले। वहीं, उनादकट और उमेश को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले भारतीय टीम ने बांग्लादेश की पहली पारी में बनाए गए 227 रन के जवाब में 314 रन बनाए। भारत की तरफ से रिषभ पंत ने 93 और श्रेयस अय्यर ने 87 रन की शानदार पारी खेल कर भारत को बढ़त दिलाई। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी की। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन और तैजुल इस्लाम ने 4-4 विकेट हासिल किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *